Top 12 important Gmail Settings For All Android Users

आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं 12 Incredible Gmail Settings के बारे में जो आप सभी के लिए बहुत ही ज्यादा Useful होने वाली हैं तो बात करेंगे कि आप अपने जीवन में उन सेटिंग्स को कैसे यूज करेंगे अगर आपको यह सेटिंग जानी है इस पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

  तो दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं की जीमेल पर हमारे बहुत ही ज्यादा Important Mail आते हैं। Gmail हमारे लिए एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है इसमें आपको सुरक्षा के साथ आपके मेल सेव भी रहते हैं जीमेल में आप और भी ज्यादा फीचर लाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आप लोगों को यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको तो एल इंक्रेडिबल जीमेल सेटिंग के बारे में बताने वाले हैं जिससे कि आप अपनी जीमेल के फीचर्स को और भी बढ़ा सकते हैं।

12 अविश्वसनीय रूप से उपयोगी जीमेल सेटिंग्स नीचे दी गई हैं।

1.खुद को लिखने के लिए और जगह दें

सबसे पहले चीज़ें: नए ईमेल के लिए जीमेल की डिफ़ॉल्ट कंपोज़ विंडो स्क्रीन के निचले-दाएँ कोने में एक छोटा बॉक्स है।  यह अच्छा हो सकता है यदि आप अपने इनबॉक्स पर नज़र रखना चाहते हैं, मुझे लगता है।  लेकिन यह काफी विचलित करने वाला भी हो सकता है जब आप वास्तव में जो आप लिख रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। यदि आप अपने आप को अधिक बार पूर्ण-स्क्रीन लेखन अनुभव पसंद करते हैं, तो जीमेल वेबसाइट में एक नया संदेश शुरू करें और फिर संदेश के निचले-दाएं कोने में तीन-बिंदु मेनू आइकन पर क्लिक करें।  वहां “डिफॉल्ट टू फुल स्क्रीन?” नामक विकल्प देखें।  इसे क्लिक करें।  फिर उस संदेश को पूरी तरह से बंद कर दें, एक और नया संदेश प्रारंभ करें, और आपकी जीमेल कंपोज़ विंडो अब हमेशा सामने और बीच में खुलेगी और आपकी वर्तमान ब्राउज़र विंडो जितनी बड़ी होगी।  और अगर आप कभी भी इसे वापस उस छोटे सेटअप में सिकोड़ना चाहते हैं, तो आप विंडो के ऊपरी-दाएं कोने में अंदर की ओर इशारा करते हुए दो तीरों वाले आइकन पर क्लिक कर सकते हैं।

2.बिना रुके संदेश से संदेश की ओर बढ़ें

क्या आप उस प्रकार के व्यक्ति हैं जो आपके अंत तक पहुंचने तक संदेश द्वारा आपके इनबॉक्स संदेश के माध्यम से शक्ति प्रदान करते हैं?  यदि ऐसा है, तो जीमेल की टक-अवे ऑटो-एडवांस सेटिंग पर एक नज़र डालें।  एक बार जब आप इसे सक्षम कर लेते हैं, तो जैसे ही आप किसी बातचीत को संग्रहित या हटाते हैं, वैसे ही आपको अपनी सूची में अगले ईमेल पर ले जाया जाएगा (या यदि आप चाहें तो पिछला ईमेल)—अपने इनबॉक्स में वापस ले जाने के बजाय, जैसा कि होगा  आम तौर पर होता है। जीमेल के डेस्कटॉप संस्करण में, आपको सबसे पहले जीमेल वेबसाइट के मुख्य सेटिंग्स क्षेत्र के उन्नत टैब पर जाकर विकल्प को सक्रिय करना होगा (जिसे आप साइट के ऊपरी-दाएं कोने में गियर के आकार के आइकन पर क्लिक करके और “का चयन करके प्राप्त कर सकते हैं।  सभी सेटिंग्स देखें” जो पैनल में आता है)।  “ऑटो-एडवांस” लाइन ढूंढें, इसके आगे “सक्षम करें” पर क्लिक करें, और स्क्रीन के निचले भाग में परिवर्तन सहेजें बटन पर क्लिक करें।  एक बार वेबसाइट पुनः लोड हो जाने के बाद, आपको जीमेल की सेटिंग में वापस जाना होगा और विकल्प के काम करने के तरीके को कॉन्फ़िगर करने के लिए सामान्य टैब के भीतर नए वर्तमान “ऑटो-एडवांस” क्षेत्र की तलाश करनी होगी। एंड्रॉइड पर, जीमेल ऐप की सेटिंग के “सामान्य सेटिंग्स” अनुभाग में एक अलग, स्वतंत्र विकल्प है।  दुर्भाग्य से आईओएस पर ऐसा कोई विकल्प मौजूद नहीं है।

 3.Read More,कम क्लिक करें

पढ़ने की बात करें तो, सबसे सरल और सबसे उपयोगी जीमेल सेटिंग्स में से एक जिसे आप बदल सकते हैं, वह है जीमेल वेबसाइट की सेटिंग्स के सामान्य टैब में स्थित “अधिकतम पृष्ठ आकार” का विकल्प। डिफ़ॉल्ट रूप से, जीमेल आपको प्रत्येक पृष्ठ पर केवल 50 ईमेल वार्तालाप दिखाता है और अधिक संदेशों को देखने के लिए आपको बाद के पृष्ठ पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है।  हो सकता है कि ऐसा सेटअप इंटरनेट के शुरुआती दिनों में समझ में आता हो, जब बैंडविड्थ प्रीमियम पर था।  लेकिन आजकल, अतिरिक्त क्लिक करना एक असुविधा से थोड़ा अधिक है। तो उस सेटिंग को ५० से १०० में बदलकर अपने आप को कुछ क्लिक और कुछ विवेक बचाएं। जब आप परिवर्तन लागू करने के लिए स्क्रीन के निचले भाग में परिवर्तन सहेजें बटन पर क्लिक करना सुनिश्चित करें।

4.अपने ईमेल वापस उचित क्रम में रखें-

जीमेल का टैब्ड इनबॉक्स इंटरफेस

 —वह जहां आपके संदेशों को सामाजिक, प्रचार और अपडेट जैसी श्रेणियों में क्रमबद्ध किया जाता है—आपने फोन के मोर्चे पर एक अजीब आदत देखी होगी।  किसी कारण से, केवल मोबाइल ऐप्स में, जीमेल आपके प्रचार टैब में संदेशों को “उच्चतम मूल्य” के रूप में देखे जाने वाले ईमेल को शीर्ष पर रखने के लिए पुनर्व्यवस्थित करता है। व्यावहारिक रूप से, इसका मतलब है कि उस श्रेणी के संदेशों को अक्सर कालानुक्रमिक क्रम से दिखाया जाता है, अनुक्रम के पीछे कोई स्पष्ट तुक या कारण नहीं होता है।  और आप अक्सर पुराने संदेशों को शीर्ष पर देखते हैं, उनके नीचे हाल ही के ईमेल दबे होते हैं।आप Gmail मोबाइल एप्लिकेशन में एक गहरी दबी हुई सेटिंग को टॉगल करके उस व्यवहार को बंद कर सकते हैं और ऑर्डर को अपने इनबॉक्स में पुनर्स्थापित कर सकते हैं।  एंड्रॉइड पर, ऐप की सेटिंग खोलें, अपने खाते के नाम पर टैप करें, फिर “इनबॉक्स श्रेणियां” पर टैप करें और ऊपर आने वाली स्क्रीन के नीचे “शीर्ष ईमेल का सक्षम बंडलिंग” विकल्प देखें।  IOS पर, वही विकल्प आपके खाते के नाम पर टैप करने के तुरंत बाद आने वाली सेटिंग स्क्रीन पर एक कदम अधिक होता है। उस स्विच को ऑफ पोजीशन में पलटें।

5.अपना खुद का डिफ़ॉल्ट स्नूज़ समय सेट करें-

स्नूज़िंग मेरी पसंदीदा जीमेल सुविधाओं में से एक है, लेकिन जब यह सेटिंग्स की बात आती है तो यह सबसे अधिक भ्रमित करने वाली होती है।  कारण: आप वास्तव में जीमेल में ईमेल स्नूज़िंग के लिए डिफ़ॉल्ट समय को कस्टमाइज़ कर सकते हैं- विशिष्ट सुबह, दोपहर और शाम के समय जो विभिन्न एक-क्लिक स्नूज़िंग विकल्पों में डिफ़ॉल्ट रूप से पॉप अप होते हैं-लेकिन उस समायोजन को करने के लिए सेटिंग वास्तव में नहीं है  जीमेल के भीतर स्थित है।

 , ऊपरी-दाएं कोने में गियर के आकार के आइकन पर क्लिक करें, और फिर “सेटिंग” चुनें – या मोबाइल ऐप में समकक्ष अनुभाग खोलें- और पॉप अप होने वाले पैनल में “रिमाइंडर डिफॉल्ट्स” अनुभाग देखें।

 .  जाओ आंकड़ा, एह?  पागल जैसा लगता है, इसे आजमाएं: ऊपर खींचो।ऊपरी-दाएं कोने में गियर के आकार के आइकन पर क्लिक करें, और फिर “सेटिंग” चुनें – या मोबाइल ऐप में समकक्ष अनुभाग खोलें- और पॉप अप होने वाले पैनल में “रिमाइंडर डिफॉल्ट्स” अनुभाग देखें।

सुबह, दोपहर और शाम के लिए मान सेट करें जो भी समय आपके लिए मायने रखता है, फिर वेबसाइट पर “सहेजें” पर क्लिक करें या मोबाइल पर मेनू से वापस जाएं। एक बार यह हो जाने के बाद, जीमेल पर वापस जाएं और एक संदेश को याद दिलाएं- और निश्चित रूप से, आप देखेंगे कि आपके नए कस्टम समय डिफ़ॉल्ट सुझाए गए विकल्पों में आते हैं। यह इस तरह क्यों काम करता है, आप सोच रहे होंगे?  सेटिंग्स को अलग क्यों नहीं किया गया और जीमेल के भीतर भी उपलब्ध क्यों नहीं है?  वास्तव में केवल एक ही उत्तर है: कभी-कभी, Google को केवल Google होना चाहिए।

6.एक स्टेप-सेविंग टू-इन-वन बटन सक्षम करें

मैं आपके बारे में नहीं जानता, लेकिन लगभग हर बार जब मैं अपने इनबॉक्स में किसी चीज़ का जवाब देना समाप्त करता हूं, तो मैं संदेश को अपने बालों से बाहर निकालने के लिए संग्रहीत करता हूं।  ठीक है, जीमेल में एक शानदार स्टेप-सेवर है जो आपको उन दोनों कार्यों को करने देता है-भेजना और संग्रह करना-एक ही बार में आपके कंप्यूटर पर गिर गया।  आपको बस इतना करना है कि इसे सक्षम करें।

 जब तक आप “भेजें और संग्रह करें” विकल्प नहीं देखते, तब तक जीमेल वेबसाइट की सेटिंग के सामान्य अनुभाग को देखें।  इसकी सेटिंग को “उत्तर में ‘भेजें और संग्रहीत करें’ बटन दिखाएं” में बदलें- कुछ ऐसा जो डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम नहीं है- और एक बार जब आप सहेज लेते हैं, तो आपको नियमित भेजें बटन के बगल में एक नया नीला बटन दिखाई देगा जो  जब भी आप किसी संदेश का उत्तर दे रहे होते हैं तो आप एक ही चरण में भेजते और संग्रहीत करते हैं।

 और एक बोनस टिप: एक बार जब वह बटन दिखाई देता है, तो आप बिना किसी माउसवर्क के एक ही क्रिया को ट्रिगर करने के लिए Ctrl (या Cmd) और एंटर को एक साथ दबा सकते हैं।

7- जीमेल को व्यक्तिगत होने दें

हम सभी को इन दिनों व्यक्तिगत संदेशों और बल्क मेल का मिश्रण मिलता है, और जबकि दोनों पूरी तरह से वैध और मूल्यवान हो सकते हैं, वास्तव में आपको लिखे गए संदेश, विशेष रूप से, संभवतः वे हैं जिन पर सबसे तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। जीमेल व्यक्तिगत सामान को थोक से सॉर्ट करने में मदद कर सकता है: डेस्कटॉप साइट की सेटिंग के सामान्य टैब के भीतर बस “व्यक्तिगत स्तर संकेतक” विकल्प ढूंढें।  इसकी सेटिंग को “संकेतक दिखाएं” में बदलें, और आप विशेष रूप से आपके पते पर भेजे गए संदेशों के बगल में एकल तीर देखना शुरू कर देंगे (जैसा कि सूची में भेजे गए संदेशों के विपरीत) और केवल आपको भेजे गए संदेशों के बगल में डबल तीर, कोई अन्य प्राप्तकर्ता नहीं  शामिल।

8-अपने कुछ लेबल अव्यवस्था को दूर करें

जीमेल के लेबल को हाथ से निकलने में ज्यादा समय नहीं लगता है – और बाधाएं हैं, चाहे आपने वर्षों में कितने भी लेबल बनाए हों, केवल कुछ ही ऐसे हैं जिनसे आप नियमित रूप से बातचीत करते हैं। आप उन लेबलों को छिपाकर अपने जीवन को सार्थक रूप से आसान बना सकते हैं जिनका आप अक्सर उपयोग नहीं करते हैं और अपने आप को केवल उन लोगों के साथ छोड़ देते हैं जिन्हें आपको वास्तव में देखने की आवश्यकता होती है।  जीमेल वेबसाइट की सेटिंग में लेबल टैब पर क्लिक करके अपनी सफाई शुरू करें।  वहां, आपको अपने सभी उपलब्ध लेबलों की एक सूची दिखाई देगी, साथ ही किसी भी लेबल को दोनों लेबल सूची में छिपे हुए के रूप में सेट करने की क्षमता—जीमेल साइडबार के शीर्ष पर दिखाई देने वाले लेबलों की विशाल सूची—और संदेश सूची दिखाई देगी  , जो लेबल विकल्पों की सूची है जो तब प्रकट होता है जब आप किसी व्यक्तिगत संदेश पर लेबल जोड़ने के लिए कमांड का उपयोग करते हैं। ऐसी किसी भी चीज़ को छिपा दें, जिसे आप अक्सर उन स्थानों में से किसी भी स्थान पर एक्सेस नहीं करते हैं, और आप ज़रूरत से ज़्यादा चीज़ों को देखने में समय बर्बाद करना बंद कर देंगे।

9- अपने दूसरे अनुमान लगाने वाले बफर को बढ़ाएं

जीमेल में एक बहुत ही उपयोगी फीचर है, जिसे अनडू सेंड कहा जाता है, जो आपको एक संदेश भेजने के बाद उसे वापस खींचने की सुविधा देता है, अगर आपको अचानक पता चलता है कि आपने कुछ गलत कहा है या गलती से बेतहाशा अनुचित अटैचमेंट शामिल है।  डिफ़ॉल्ट रूप से, हालांकि, पूर्ववत भेजें आपको उस कॉल को करने के लिए केवल पांच सेकंड का समय देता है – जो कि बहुत अधिक नहीं है, खासकर जब संभावित रूप से घातक त्रुटियां शामिल होती हैं। जीमेल की डेस्कटॉप सेटिंग्स के उसी सामान्य खंड में “भेजें पूर्ववत करें” विकल्प खोजने के लिए अभी दो सेकंड लें, और आप अपने बफर को पांच सेकंड से पूर्ण 30 तक बढ़ा सकते हैं। अतिरिक्त 25 के लिए बैठे आपके संदेशों के बाहर थोड़ा वास्तविक नकारात्मक पक्ष है  सेकंड पहले वे वास्तव में वितरित किए जाते हैं।  और फेस-सेविंग गेन की दुनिया है।

10-अपने आप को मोबाइल पर एक पूर्ववत समकक्ष दें

किसी कारण से जीमेल मोबाइल ऐप्स में यह आसान पूर्ववत विकल्प उपलब्ध नहीं है, लेकिन आप सेवा की पुष्टिकरण सेटिंग्स को सक्षम करके अपने लिए लगभग समान सुरक्षा जाल बना सकते हैं-कम से कम, यदि आप एंड्रॉइड का उपयोग कर रहे हैं।  (क्षमा करें, आईफोन दोस्तों!) जीमेल एंड्रॉइड ऐप में, मुख्य इनबॉक्स स्क्रीन के ऊपरी-बाएँ कोने में तीन-पंक्ति मेनू आइकन पर टैप करें, फिर “सेटिंग” का चयन करें और उसके बाद “सामान्य सेटिंग्स” का चयन करें और आने वाली स्क्रीन के नीचे तक सभी तरह से स्क्रॉल करें।  यूपी।  वहां, आपको तीन ऑफ-बाय-डिफॉल्ट विकल्प मिलेंगे: “हटाने से पहले पुष्टि करें,” “

 करने से पहले पुष्टि करें,” और “भेजने से पहले पुष्टि करें।”पिछले एक के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें – और अन्य दो में से कोई भी, यदि आप इतने इच्छुक हैं – और तब से, आपको हमेशा एक पॉप-अप पुष्टिकरण मिलेगा ताकि आप इस तरह की किसी भी कार्रवाई से पहले खुद को दूसरा मौका दे सकें। ।पूरा हुआ।

11- GMAIL के समय बचाने वाले स्वाइप शॉर्टकट अनुकूलित करें

जब हम Gmail के मोबाइल एप्लिकेशन के विषय पर होते हैं, तो सोचें कि आप अपने संदेशों पर सबसे अधिक बार क्या कार्रवाई करते हैं—चाहे वह संग्रहीत करना हो, हटाना हो, पढ़ा या अपठित के रूप में चिह्नित करना हो, या याद दिलाना हो—और फिर उन प्राथमिकताओं को दर्शाने के लिए अपने ऐप्लिकेशन के स्वाइप शॉर्टकट सेट करें। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप ईमेल को याद दिलाने के लिए अपने इनबॉक्स में किसी संदेश पर बाईं ओर स्वाइप करना चाहें और उसे संग्रहीत करने के लिए दाएं स्वाइप करना चाहें।  या हो सकता है कि आप किसी संदेश को पढ़ने और न पढ़े जाने के बीच टॉगल करने के लिए बाईं ओर स्वाइप करना पसंद करते हैं, और उसे हटाने के लिए दाएं स्वाइप करें।  जो भी हो, वे इशारे उन आदेशों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं जो आपके लिए सबसे सुविधाजनक होंगे, यदि आप उन्हें उचित रूप से सेट करने के लिए समय लेते हैं। जीमेल एंड्रॉइड ऐप में, ऐप की सेटिंग के “सामान्य सेटिंग्स” अनुभाग में “स्वाइप एक्शन” विकल्प देखें।  IOS पर, आपको ऐप के मुख्य सेटिंग मेनू के भीतर ही विकल्पों का एक ही सेट मिलेगा।  किसी भी तरह से, आप बाएँ और दाएँ स्वाइप दोनों के लिए जो भी क्रिया चाहते हैं उसे चुनने से एक टैप दूर होंगे।

12- GMAIL को कम Attractive बनाएं-

अंतिम लेकिन कम से कम एक जीमेल सुविधा जिसे आप समाप्त करने से बेहतर हो सकते हैं, वह है सेवा की आदत जो आपको उन ईमेल का जवाब देने या उनका अनुसरण करने के लिए प्रेरित करती है जो कुछ समय से आपके इनबॉक्स में हैं।  हो सकता है कि वह आदत आपके लिए मददगार हो – और यदि हां, तो हे, आपके लिए अधिक शक्ति – लेकिन यदि आप अपने आप को यह जानने के लिए पर्याप्त रूप से संगठित हैं कि आप क्या करते हैं और इसका जवाब देने की आवश्यकता नहीं है, तो यह लाभप्रद से अधिक परेशान करने वाला हो सकता है। सौभाग्य से उन लोगों के लिए जो इसे नहीं चाहते हैं, इसे बंद करना जितना आसान हो सकता है।  आपको जीमेल वेबसाइट की सेटिंग के सामान्य टैब में दो संबद्ध विकल्प मिलेंगे- एक “ईमेल्स जिन्हें आप जवाब देना भूल गए हैं” से संबंधित कुहनी के लिए और एक “ईमेल के बारे में कुहनी से हलकों के लिए जिन्हें आपको अनुवर्ती करने की आवश्यकता हो सकती है।”  दोनों को अक्षम करें, अच्छे उपाय के लिए चुपचाप शांत रहें, और एक खुशी से कुहनी से मुक्त इलेक्ट्रॉनिक संदेश जीवन के लिए तैयार करें।

उम्मीद करता हूं इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आप सभी के लिए लाभदायक होगी इस आर्टिकल में हमने जीमेल की सेटिंग के बारे में बताया है जैसे कि आपका जीमेल में थोड़े फीचर्स ऐड हो जाएंगे इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर कीजिएगा और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइएगा।

Leave a Comment