Personal Loan Kaise Le ? loan कैसे ले ?

Personal loan कैसे ले

आजकल के जीवन में बिना पैसों के कोई भी काम हो पाना नामुमकिन है। और चाहे आप कितना भी पैसा इकट्ठा कर ले पर फिर भी वह आपकी कुछ ऐसी जरूरत होती है या फिर कोई ऐसी इमरजेंसी जिसमें अचानक से बहुत सारा पैसा लग जाता है उसे पूरा करने के लिए काफी नहीं होता। ऐसे में हमारे पास एक बहुत अच्छा तरीका होता है। हम अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और वह है ” Personal loan” अब आप सोच रहे होंगे कि Personal loan कैसे ले कहां से लें इसके लिए क्या जरूरत होती है। आइए आज हम आपको विस्तार से Personal loan के बारे में बताएंगे जिससे आप भी आसानी से पर्सनल लोन ले पाएंगे।

आजकल कई प्रकार के बैंक और फाइनेंशियल संस्था कई प्रकार के loan देते हैं। लेकिन अगर हम अपने किसी निजी कारण से यह व्यक्तिगत loan लेते हैं तो यह Personal loan कहलाता है। इस प्रकार के लोन लेने में बैंक या फाइनेंशियल संस्था को कोई महत्वपूर्ण कारण नहीं देना पड़ता। इस तरह के लोन में आप अपने किसी भी निजी कारण को लेकर बैंक से लोन ले सकते हैं। सिर्फ पर्सनल लोन को छोड़कर और कोई भी लोन लेने में इतनी आसानी पूर्वक लोन मिलना संभव नहीं हो पाता। 

जैसे मान लीजिए आपके घर में कभी कोई मेडिकल इमरजेंसी आ जाए। उसके लिए यह लोन तुरंत मिल सकता है। अगर आप ज्यादा किसी कानूनी कानूनी कार्रवाई में नहीं पड़ना चाहते हैं तो इसके लिए पर्सनल लोन सबसे बढ़िया ऑप्शन में से एक है। इसके लिए सबसे बढ़िया है “paysense i paysense” यह अपने कस्टमर्स को बिना किसी शर्तों के आसानी से यह लोन प्रदान करता है इसमें आप 2 लाख तक पर्सनल लोन ले सकते हैं। और इस पर्सनल लोन के और भी कई फायदे हैं।

Personal loan लेने के फायदे 

Personal loan लेने के फायदों के साथ ही इस लोन को लेने का तरीका भी काफी सरल है। अगर पहली बार कोई व्यक्ति पर्सनल लोन ले रहा है तो उसके लिए यह तरीका बहुत आसान हो जाता है क्योंकि उन्हें लोन के बदले में कोई भी शर्त पूरी नहीं करनी होती। इसमें बस इतना होता है कि सिर्फ आप अपनी सुविधा अनुसार इस लोन को छोटी-छोटी किस्तों में भी पूरा कर सकते हैं। 

और जो इस प्रकार के व्यक्तिगत ऋण होते हैं इनकी EMI भी फिक्स ही रहती है। जिसमें आपके ऊपर एक ही बार में सारा लोन चुकाने का बोझ नहीं रहता है। इसका सबसे अच्छा फायदा यह है कि इसमें आप अपना कार्य भी पूरा कर सकते हैं और छोटे-छोटे किस्तें देकर अपने पर्सनल लोन को भी चुका सकते हैं। और इस लोन को लेने का तरीका भी बहुत ही आसान है आइए जानते हैं आप किस प्रकार इस लोन को ले सकते हैं।

Personal loan कैसे ले

व्यक्तिगत ऋण या Personal loan यह तब काम आता है जब आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ती जैसे मान लीजिए अचानक घर में कोई बीमार पड़ गया इलाज के लिए पैसों की जरूरत या, फिर घर में कोई शादी समारोह हो या आपको अपना घर बनाना हो उसके लिए भी पर्सनल लोन लेना एक बहुत ही बढ़िया विकल्प माना जाता है। इस लोन को आप किसी भी समय ले सकते हैं। और अपनी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं इसलिए यह पर्सनल लोन और लोन से भी बेहतर है। पर्सनल लोन लेने के कई सारे तरीके हैं आइए जानते हैं जैसे कि।

अपनी जरूरतों को पहचान कर लोन लेना

इसके लिए सबसे पहले आप देखें कि आपको लोन किस लिए चाहिए या इसकी क्या जरूरत है। या फिर आपको कितने पैसों की जरूरत है। जैसे मान लीजिए आपको सिर्फ ₹1लाख की जरूरत है तो उसके लिए भी आप तत्काल यह लोन ले सकते हैं। या फिर मान लीजिए आपको अपनी किसी शौक को पूरा करना है जैसे मान लेते हैं आपको अपनी नई कार खरीदनी है जिसके लिए आपको कम से कम ₹200000 की जरूरत है। 

आपकी कोई भी रिश्तेदार आपको पैसे देने के लिए तैयार नहीं है। तो ऐसे में यह Personal loan आपके बहुत काम आएगा। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आप सिर्फ उतना ही लोन ले जितनी आपको जरूरत हो या फिर जिससे आप आसानी से पूरा कर सके। क्योंकि जो आपने लोन लिया है उसके ऊपर पड़ने वाला ब्याज भी आपको देना पड़ता है। इसलिए अगर हम इस पर्सनल लोन की बात करें तो paysense आपको यह लोन आप की मासिक आय के आधार पर देता है। कि आप महीने में कितना कमा लेते हैं यहां आपको लगभग 5000 से लेकर 2 लाख तक का लोन देता है।

प्लानिंग करें की लिया हुआ पर्सनल लोन कैसे चुकाऐ 

पर्सनल लोन लेने के बाद आप इसे चुकाने की योजना भी बना सकते हैं। इसके लिए आप खुद ही अपनी मासिक इनकम के अनुसार एक EMI फिक्स कर सकते हैं। जोकि आप हर महीने धीरे-धीरे चुका सकते हैं। paysense की एक खास बात यह है कि हर कोई बैंक या संस्था इस प्रकार का ऑप्शन नहीं देती है कि आप अपनी EMI निर्धारित कर सके। इसे निर्धारित करते समय एक खास बात का ध्यान और भी रखें की यह सिर्फ इतना ही तय करें जिससे आप अपनी जरूरत भी पूरा कर सके और अपनी सेहत पर भी ध्यान दे सकें।

Personal loan के लिए कैसे अप्लाई करें 

आइए जानते हैं कि Personal loan लेने के लिए आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले फोन में paysense app डाउनलोड करके इस ऐप की मदद से आप अपने फोन से ही अपने सारे डॉक्यूमेंट जमा कर सकते हैं। और आपके पैसे सीधे आपके खाते में आ जाते हैं। और इसके लिए आपको कुछ ज्यादा डॉक्यूमेंट भी जमा नहीं करना पड़ता। बस आपको एक आईडी प्रूफ जिसके अंतर्गत आप अपने पैन कार्ड या फिर आधार कार्ड दे सकते हैं। और एक एड्रेस प्रूफ और एक इनकम प्रूफ बैंक स्टेटमेंट के साथ और बस इसमें आपकी एक फोटो की जरूरत पड़ती है। 

इसके बाद paysense कुछ ही घंटों में आपके सारे डॉक्यूमेंट को जांच लेता है और इस लोन के लिए अप्रूव कर देते हैं।

Personal loan को चुनना क्यों है फायदेमंद 

Paysense Personal loan के लिए फायदेमंद होता है यह कन्वेंशनल लोन से काफी अलग होता है। और इसमें दूसरे लोन के बराबर हमें डॉक्यूमेंट की जरूरत भी नहीं पड़ती। और इसमें सबसे ज्यादा फायदा यह है कि इसका कम ब्याज दर है। और यह बहुत जल्दी अप्रूवल हो जाता है। उसकी छोटी-छोटी EMI मे आप अपना पर्सनल लोन चुका सकते हैं आईए इनके कुछ और फायदे भी जान लेते हैं ।

  1. कभी भी करें इस्तेमाल  

पर्सनल लोन आप अपने किसी भी निजीकरण के लिए ले सकते है। इससे बैंक या कोई और लोन देने वाली संस्था का कोई संबंध नहीं होता है। अगर हम किसी और बैंक या किसी और संस्था की बात ना करें तो हम सिर्फ paysense से अगर लोन लेते हैं तो वह हमारे लोन लेने के कारण में कोई भी सवाल जवाब नहीं करता है।

  1. Paperless process

आपको पता ही होगा अगर आप किसी भी बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो आपको कितनी सारी पेपर प्रक्रिया के माध्यम से गुजरना होता है। लेकिन अगर आप Personal loan लेते हैं तो आप इन सभी झंझटो से बच सकते हैं।  अगर आप paysense के जरिए लोन लेते हैं तो आपको केवल कुछ डॉक्यूमेंट को ही अपने साथ लेकर जाने होंगे जो कि नीचे बताए गए हैं।

  • फोटो साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आईडी प्रूफ
  • इनकम प्रूफ

और मात्र इन चार डॉक्यूमेंट के जरिए आप Personal loan को आसानी से ले सकते हैं।

  1. बिना किसी शर्त के मिलता है पर्सनल लोन 

अक्सर जब हम लोन लेते हैं तो हमें किसी चीज की गारंटी की जरूरत होती है। या फिर किसी शर्त पर हमें लोन मिलता है लेकिन अगर हम paysense से पर्सनल लोन लेते हैं तो उसमें हमें किसी गारंटर या बिना किसी शर्त के हम लोन आसानी से ले सकते हैं। 

लोन लेने से पहले पता होनी चाहिए ये बाते

अगर आप Personal loan ले रहे हैं तो आपको इन कुछ खास बातों को ध्यान रखकर ही लोन लेना चाहिए।

  1. लोन लेने के लिए जरूरी योग्यताय 

अगर हम कोई भी लोन लेते हैं तो उसके लिए लगभग उम्र 21 से 60 के बीच होनी चाहिए। और उसके साथ ही भारतीय नागरिकता भी प्राप्त होनी चाहिए। इसके अलावा आपके पास लोन लेने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज है वह है इनकम सोर्स। 

  1. Personal loan अगर आप चाहे तो समय से पहले भी पूरा कर सकते हैं। 

Personal loan लेते हैं तो फिर उसको चुकाने के लिए आपको हर महीने की EMI करनी होती है। लेकिन इसके साथ ही आपको एक ऑप्शन मिलता है कि अगर आप चाहें तो अपने पूरे लोन के पैसे को एक ही बार में पूरा भर सकते हैं अगर आपके पास पर्याप्त पैसे हो चुके हैं तो।

Link Is Here

  1. Paysense से फायदेमंद है लोन लेना -: 

जब आप paysense से लोन लेते हैं और अपने हर महीने की EMI बिना किसी रुकावट के भरते हैं तो आगे चलकर paysense अपने ऐसे कस्टमर्स को ज्यादा बढ़ा लोन देने के लिए तैयार होते हैं। 

Paysense हमेशा इस बात का ध्यान रखता है कि हर किसी जरूरतमंद को लोन आसानी से मिले और हर भारतीय नागरिक इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ ले सके।

Leave a Comment